Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Ticker

ये है भारत के वो अनसुलझे रहस्य जिसे सुनके आप भी हैरान रह जाएंगे..

नमस्कार दोस्तों 

ये है भारत के 10 ऐसे रहस्य जो सिर्फ़ रहस्य बन कर ही रह गये..
भारत जहां की आबादी विश्व में दूसरे नंबर पर आती है, जहां थोड़ी दूर पर भाषा से ले कर पहनावे तक सब बदल जाते हैं। यहां बदलाव एक उम्मीद है, एक विश्वास है। जिसे लोग आसानी से स्वीकार कर लेते हैं और साथ ही साथ यहां अंधविश्वास और रहस्यों पर भी आखें मूंद कर विश्वास किया जाता है। 
यहां मै कुछ ऐसे रहस्यों के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिनके बारे में जानने के बाद आपको उन पर यकीन करना मुश्किल हो जायेगा। 

1. एक जुड़वांओं का गांव


गांव तो हमारे यहां की शान होते हैं।गांधी जी ने कहा था कि भारत गांवों में बसता है। लेकिन केरल के एक गांव में सबसे ज़्यादा जुड़वां लोग बसते हैं। इस गांव का नाम Kodinhi है। यहां लगभग 2000 परिवार रहते हैं उनमें से 250 जुड़वां हैं। लगातार गांव में जुड़वां बच्चे पैदा होते चले जा रहे हैं। अभी तक इसके पीछे कोई वाजिब कारण सामने नहीं आया।

2)जोधपुर धमाका


दिसंबर 2012 के दिन जोधपुर के लोगों को एक धमाका सुनाई दिया। इसकी आवाज़ इतनी तेज़ थी कि मानो कान फट जायें।  लोगों ने सोचा कि शायद आसमान में कोई जहाज टकरा गया है, लेकिन देखने पर ऐसा कुछ नहीं था। आसमान खाली था,वो धमाका आज भी रहस्य की एक वजह बना हुआ है। 

3. द नाइस अननॉन मैन


वैसे ये रहस्य पश्चिम देशों से आया था। लोगों का मानना है कि ये शक्तिशाली रहस्य सम्राट अशोक के समय में भारत आया।  जब सम्राट अशोक का युद्ध चल रहा था तो इनका काम (Nine Unknown Men) सारी रहस्यों को महफ़ूज़ रखना था। इनके पास एक ज्ञान की किताब हुआ करती थी। लेकिन इसमें से कुछ बातें लीक हो गईं, और कहा जाता है कि जुडो इसी किताब की देन है.

4. ताज महल का रहस्य


इस प्यार की मज़ार पर सवाल उठा है। ताज की सुंदरता और
बनावट से कौन मोहित नहीं होता? ये मुगल बादशाह शाहजहां की अपनी बेग़म मुमताज को एक नायाब देन है।  इसीलिए इसे ताज महल कहा जाता है,  लेकिन दिल्ली के प्रोफेसर पी.एन. ऑक का कहना है कि दरअसल ताज महल एक शिव मंदिर था जिसका नाम तेजू महोलिया हुआ करता थाा। अगर ये सच है तो इतिहास की किताबों से बहुत सारी बातें मिट जायेंगी और कुछ नई जानकारियां जुड़ जायेंगी. बाकी सच का इंतज़ार रहेगा।
5.एक शापित गांव (कुलधारा)


500 साल पहले इस गांव की आबादी लगभग 1500 हुआ करती थी, लेकिन एक रात सब लोग अचानक कहीं गायब हो गये। सब का सब वैसे का वैसा छोड़कर। लोगों का कहना है कि यहां एक लड़का-लड़की आपस में प्यार करते थे,लेकिन लड़की के गुस्सैल पिता ने लड़के को मार दिया उसके बाद से ही कहा जाता है कि इस गांव में कोई नहीं बस सका,लोगों के अनुसार यहां बहुत सी खतरनाक घटनायें घटती रहती हैं।
6. द मैगनेटीक हिल (चुंबकिय पहाड़िया)


हिमालय की पहाड़ियों के पास और लद्दाख की वादियों में एक ऐसी जगह है, जहां अगर आपने गाड़ी खड़ी कर दी तो वो अपने आप ही पीछे को खिंची चली आती है। लोग इसे हिमालय का जादू कहकर बुलाते हैं।

7. हिमालय में रहने वाले अमर लोग


कई जगह कहा जाता है हिमालय में ऐसी शांति है कि आप ख़ुद को भी भूल जायेंगे। लोगों का मानना है कि बहुत से साधु-महात्मा वहां जा कर तपस्या कर रहे हैं और जो उसे सिद्ध कर लेता है, उसे अमर होने से कोई नहीं रोक सकता, अभी तक ये रहस्य बना हुआ है कि कितने लोगों के ज्ञानचक्षु खुल चुके हैं और वो अमरता की राह को पा चुके हैं।
8. एक भूत बिल्ली


इसका आतंक एक बार पूना के आस-पास छाया था। लोग रात को डरने लग गये थे। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसकी काली-काली आंखें बड़ी ही डरावनी थीं और उसकी छलांग तो बहुत ही लंबी थी. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि ये एक अफ़वाह थी लेकिन रहस्य अभी भी बना हुआ है।

9. द कोंगका ला पास UFO बेस 


भारत और चीन के बोर्डर पर ये पास है. दोनों देशों के बीच टकराव की वजह कभी ये क्षेत्र भी रह चुका है,लेकिन UFO ने अपना बेस बनाने के लिए इस जगह को चुना। ऐसा कुछ लोगों का कहना है, कि यहां कोई आम आदमी नहीं जा सकता इसीलिए स्थानीय लोगों को शक है कि कहीं ये सच न हो।
10. शांति देवी


इनका जन्म 1930 को दिल्ली के एक परिवार में हुआ। चार साल की उम्र में वो अपने माता-पिता को अपने असली मम्मी-पापा मानने से इनकार करने लगी और कहने लगी कि उसका असली नाम लुग्डी है।वो पिछले जन्म में डिलीवरी के दौरान मर गई थी।जब उनके मम्मी-पापा ने बात की जांच करवाई तो सब भौंच्चके रह गये। क्यू की वो सब सच था।

हमारे देश में ऐसे बहुत से रहस्य और सच हैं, अगर आपको भी कुछ पता हो तो हमें ज़रूर बतायें।

                                                                   💗धन्यवाद💗

Post a Comment

0 Comments